Benefit of castor oil in hindi | कैस्टर ऑयल के फायदे | कैस्टर ऑयल डालेगा बालों में जान

 हैलो दोस्तों!

मैं आप सभी का हमारे वेबसाइट Rasoteach में तहे दिल से स्वागत करती हूं। आज के पोस्ट में मैं आपको कैस्टर ऑयल के फायदे बताने वाली हूं।

Benefit of castor oil in hindi | कैस्टर ऑयल के फायदे | कैस्टर ऑयल डालेगा बालों में जान

लंबे, चमकदार, घने बाल सभी को अच्छे लगते हैं। पर इन्हें पाना आसान नहीं है। सोचिए अगर सिर्फ तेल बदलने से बालों से जुड़े आपकी तमाम परेशानियां दूर हो जाए तो? कैसे होगा यह संभव 👇


Benefit of castor oil in hindi


दोस्तों, लंबे, घने और खूबसूरत बालों की चाहत हर लड़की को होती है। तभी तो राह चलते किसी के लंबे - घने बालों को देख हम वही ठहर जाते हैं। उन्हें देखते रह जाते हैं। सोचते हैं कि काश हमारे बाल भी ऐसे होते।

 अगर आप भी इस समस्या का हिस्सा है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। आपके बालों की तमाम जरूरतों का इलाज है कैस्टर ऑयल यानी अरंडी का तेल। 

इस तेल का नाम सुनकर आप हैरान रह गई हो गई होंगी। पर आपने सही सुना है। हम उसी चिपचिपी, पीले से तेल की बात कर रहे हैं जिसे बालों में लगाने की आप कल्पना भी नहीं कर सकती। कैस्टर ऑयल में तमाम ऐसी खूबियां है जो बालों की समस्याओं को नौ - दो ग्यारह कर देंगी।

कमाल का है कैस्टर ऑयल

अक्सर बालों के टूटने का कारण स्कैल्प की खराब सेहत में छुपा होता है और कैस्टर ऑयल उसे सेहतमंद बनाने की क्षमता रखता है। इस तेल में एंटीवायरल, एंटीबैक्टीरियल और एंटीफगल गुण पाए जाते हैं जो इसे विभिन्न प्रकार के स्कैल्प की समस्याओं का डॉक्टर बना देता है। अब आप सोच रही होंगी कैसे?

तो बताते चलें, फॉलिकिलाइटिस नाम की एक समस्या है जो बालों की बड़ी दुश्मन मानी जाती है। इसकी वजह से बालों की जड़ों में जलन होती है और स्कैल्प की सेहत बिगड़ जाती है।
 जलन से लड़ने की कैस्ट्रॉल की क्षमता इस परेशानी से निजात दिलाने में मदद करती है। नतीजा, आपके बाल लंबे, चमकदार और खूबसूरत बन जाते हैं। कैस्टर में राइसिनोलिक एसिड भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो बालों की जड़ों तक रक्तसंचार को बढ़ाने का काम करता है। इस तेल का नियमित इस्तेमाल बालों की लम्बाई को 3 गुना तक बढ़ा सकता है।

क्या है इस तेल की खासियत आइए जानते हैं

कैस्टर ऑयल में मौजूद 18 फैटी एसिड इसे एक बेहतरीन कंडीशनर बनाते हैं। यह आपके बालों को न सिर्फ सफेद होने से बचाता है बल्कि प्रदूषण, धूप आदि से होने वाले नुकसान को भी ठीक करता है।
 इसका इस्तेमाल हीट ट्रीटमेंट और कलरिंग आदि में नष्ट हुए प्राकृतिक तेलों की कमी को पूरा करता है। इस तेल के नियमित इस्तेमाल बालों के कैरिटन (जो वक्त के साथ टूटता है) को भी रिपेयर करता है। यह तेल बालों को मजबूत बनाता है और दोमुंहे बालों से भी निजात दिलाता हैं।

कैसे करें कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल?

कैस्टर ऑयल वह भी सिर पर? यकीनन, चौंकाने वाली बात है। साथ ही यहां एक सवाल और भी उठता है कि इसे बालों पर इस्तेमाल कैसे करें?

इसके दो तरीके हैं। पहला शुद्ध कैस्टर ऑयल इस्तेमाल करके। इसके लिए अपने बालों की लंबाई के मुताबिक एक कटोरी में कैस्टर ऑयल लेना होगा।

इतना कि बालों में सिरे से जड़ों तक तेल अच्छे से लग जाए। फिर बालों में हल्के हाथों से मसाज कीजिए और दो घंटे के लिए छोड़ दीजिए। और हा, मसाज के बाद सिर को बाथिंग कैप या तौलिया से ढकना न भूलें।

अगर आप अपने बालों की डीप कंडीशनिंग चाहती है तो इसे पूरी रात के लिए छोड़ दीजिए। धोते वक्त इस बात का ध्यान रखना होगा कि इसे साफ होने में थोड़ा समय लगता है। लिहाजा, बालों को बार-बार तब तक धोइए, जब तक तेल बालों से साफ ना हो जाए।
कैस्टर ऑयल खास चिपचिपा होता है। अक्सर इसे इस्तेमाल करने में लोग हिचकीचाते  हैं। अगर आप भी इसी श्रेणी 0 आती है तो दूसरा तरीका आपके लिए बेहतरीन रहेगा।
इस बाबत आयुर्वेदाचार्य ज्ञान प्रकाश त्रिपाठी बताते हैं कि कैस्टर ऑयल के साथ तीन और तेेलो को  निश्चित अनुपात में मिलाकर एक नया तेल बनाया जा सकता है।

  इसके लिए आपको दो चम्मच शुद्ध नारियल तेल, दो चम्मच भृंगराज तेल, दो चम्मच तिल का तेल और चार चम्मच कैस्टर ऑयल लेना होगा। इस तेल से अगर आप स्पा का फील चाहती हैं तो इसे गुनगुना इस्तेमाल कीजिए। एक घंटा रखने के बाद आप इसे धो सकती हैं।

कैसे चुने तेल

यूं तो कैस्टर ऑयल कई तरीके के होते हैं पर मुलत: तीन प्रकार के कैस्टर ऑयल उपलब्ध है। पहला ऑर्गेनिक दूसरा जमाइन ब्लैक कैस्टर ऑयल और तीसरा हाइड्रोजेनेटेड कैस्टर ऑयल सामान्य बालों के लिए ऑर्गेनिक कैस्टर ऑयल अच्छा होता है। यह तेल बालों को नमी प्रदान करके उसके growth को बेहतर बनाता है।


तो दोस्तों, इस तरह से आप अपने बालों को  घने, लंबे चमकदार बाल पा सकते हैं।

तो दोस्तो,आज की पोस्ट में मैंने आपको बताया कि कैस्टर ऑयल बालों के लिए किस प्रकार से फायदेमंद है?  मुझे उम्मीद है कि आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा। अगर आपके मन में इस पोस्ट से संबंधित कोई भी प्रश्न हो तो आप बेझिझक कमेंट करके पूछ सकते हैं। मैं पूरी कोशिश कोशिश करूंगी कि आपके सवालों का जवाब दे सकूं। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा तो प्लीज शेयर और फॉलो जरूर करें।

यह पोस्ट पढ़ने के लिए आपका कोटि-कोटि धन्यवाद

Post a Comment

1 Comments

Post kaisa laga jarur batay