Healthy morning routine kya hai?

नमस्कार दोस्तों!
आप सभी का हमारे वेबसाइट Rasoteach में तहे दिल से स्वागत है। आज के पोस्ट में मैं आप लोगों को healthy morning routine के बारे में बताऊंगी कि किस तरह से आप अपने दिन की सेहतमंद शुरुआत कर सकते हैं।

Healthy morning routine kya hai?


दोस्तों, कहते हैं न नींव मजबूत हो तो इमारत भी मजबूत होती है। ठीक ऐसे ही सुबह की शुरुआत है ठीक हो तो दिन भर सेहत भी दुरुस्त रहती है। इसलिए हमें दिन की सेहतमंद शुरुआत करनी चाहिए।

Healthy morning routine kya hai?

दोस्तों, अक्सर देखा जाता है कि वजन घटाने की कवायद में सबसे ज्यादा तकलीफ पेट और कमर के आसपास जमी चर्बी को घटाने में आती है। दरअसल हमारे शरीर में यही एक ऐसा हिस्सा है जहां वसा सबसे पहले इकट्ठा होती है।


 जब हमारी सुबह उठने संबंधी आदतें सेहतमंद नहीं होती तब परेशानी ज्यादा बढ़ जाती है। फिर चाहे आप कितनी ही संतुलित भोजन करें नियमित रूप से कसरत करें, या नियमित रूप से कसरत करें या पूरी नींद भी लें, लेकिन अगर सुबह की आदत सही एवं नियमित नहीं, है तो आपकी सारी मेहनत बेकार हो सकती है।



 आइये जानते हैं कुछ ऐसी खराब आदतों के बारे में जो अनजाने में ही आपके पेट और कमर पर चर्बी बढ़ाती है।

कसरत की अनदेखी


विभिन्न शोध बताते हैं कि सुबह के समय की गई कसरत वजन घटाने में सबसे अधिक मदद करती है क्योंकि सुबह हमारा पेट खाली होता है। इस वजह से शरीर को ऊर्जा देने में चर्बी ज्यादा खर्च होती है। लेकिन आमतौर पर लोग समय की कमी और सुबह सबह मेहनत से बचने के लिए exercise की अनदेखी करते हैं।

इसका उपाय आप इस प्रकार कर सकते हैं।

समय का अभाव होने पर भी सूर्य नमस्कार, जॉगिंग, रस्सी कूदना या साइकलिंग के लिए समय जरूर निकालें। दर्द करने वाली मांसपेशियों को ढीला करने के लिए स्ट्रेच करना भी बहुत मदद करता है, क्योंकि इससे दिनभर की भागदौड़ के लिए शरीर पूरी तरह से तैयार हो जाता है।

अधिक मात्रा में कैफीन का सेवन


हो सकता है कि सुबह सवेरे कि चाय आपको बेहद पसंद हो। लेकिन इसका आपकी कमर के आकार पर भी बहुत बुरा प्रभाव पड़ सकता है। चाय या कॉफी में कैफीन बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है, इसलिए दिन की शुरुआत इनसे नहीं करनी चाहिए।

इसका उपाय आप इस प्रकार कर सकते हैं:-

सुबह उठते ही एक गिलास गर्म पानी पिएं। पानी न केवल वजन घटाता है और पेट की चर्बी कम करता है, बल्कि शरीर से विषैले तत्वों को भी निकालने में बहुत मदद करता है। पानी पीना भूख को कम करता है, जैसे शरीर में कम कैलरी जाती है और शरीर में पानी का आवश्यक स्तर भी बना रहता है।

जरूर जानें :- कमर दर्द के अचूक उपाय

फलों का रस पीना


रेडीमेड जूस नाश्ते के लिए बेहतर और आसान विकल्प लग सकते हैं, लेकिन दोस्तों इसमें चीनी बहुत अधिक मात्रा में होती है और फाइबर बिल्कुल भी नहीं होता। पैक्ड जूस में इस्तेमाल किए गए केमिकल्स और प्रिजर्वेटिव्स भी स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डालते हैं। ताजा फलों का रस शरीर को विटामिन, खनिज और अन्य पोषक तत्व तो देता है, लेकिन फल का गूदा और छिलका निकल जाने से फाइबर रही हो जाता है।

👉Pocket FM app me aakir sbke liye kya intersting hai?

👉 Human brain का कार्य एकबार जरूर पढ़े। और जाने किस चीज के लिए क्या जिम्मेदार हैं?


इसका उपाय आप इस प्रकार से कर सकते हैं:-

फलों का जूस पीने के बजाय उन्हें साबुत ही खाएं। फलों में मौजूद फाइबर पाचन को बढ़ावा देने, रक्त में ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करने और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। फल खाने के बाद आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगेगी। साथ ही यह रक्त में गुलकोज के स्तर को अचानक बढ़ने से रोकने के लिए sugar धीरे-धीरे अवशोषित करने में मदद करता है।

जरूरी है धूप सेंकना


यह सही है कि धूप की ultraviolet ray त्वचा के लिए हानिकारक होती है, लेकिन यदि लंबे समय तक सूरज की किरणों से दूर रहा जाए, तो शरीर का मेटाबॉलिज्म धीमी पड़ जाती है, जिसकी वजह से शरीर में मौजूद वसा ऊर्जा में नहीं बदल पाती। इससे शरीर में सुस्ती आती है और अनावश्यक रूप से वजन बढ़ने लगता है।

इसका उपाय आप इस प्रकार से कर सकते हैं:-

विभिन्न शोध बताते है कि सुबह - सुबह की धूप स्वास्थ्य के लिहाज से बहुत लाभदायक होती है। इससे न केवल शरीर में स्फूर्ति आती है, बल्कि मेटाबॉलिज भी तेजी से काम करने लगता है, इसलिए रोजाना सुबह जल्दी उठकर कुछ देर सूर्य के प्रकाश का लाभ जरूर लें।

नाश्ते में प्रोसेस्ड फूड का सेवन


ब्रेड, बिस्किट, केक और पिनट बटर आदि खाद पदार्थ नाश्ते में सबको अच्छे लगते हैं, क्योंकि इन्हें बनाने में समय नहीं लगता है और पेट भी भर जाता है। पर, इनमें मौजूद तेल, चीनी और प्रिजर्वेटिव्स आपकी भूख को बढ़ा देते हैं और स्वाद स्वाद में आप जरूरत से ज्यादा खा लेते हैं, जिससे वजन बढ़ने लगता है।

कुछ लोग इस तरह का रेडीमेड नाश्ता तो नहीं करते लेकिन वह कुछ और भी नहीं खाते हैं। यहां भी स्वास्थ्य के लिहाज से बहुत हानिकारक है। सुबह का नाश्ता दिन का पहला भोजन होता है, जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है। सुबह नाश्ता न करने की आदत मेटाबॉलिज्म में गड़बड़ी पैदा करती है और शरीर की वसा को ऊर्जा में बदलने की प्रक्रिया को धीमा कर देती है।

इसका उपाय अब इस प्रकार से कर सकते हैं तो

हमेशा नाश्ते में फल, सूखे मेवे, रोटी - सब्जी, इडली, उपमा या डालिया जैसी आहार का ही चुनाव करें। यह न सिर्फ आसानी से पच पाते हैं बल्कि इनसे पेट में लंबे समय तक भरा रहता है। हम सबको सुबह नाश्ता करने के लिए समय जरुर निकालना चाहिए क्योंकि यह न केवल भूत को कम करने में मदद करता है बल्कि पूरे दिन में अत्यधिक भूख लगने से भी रोकता है। इससे वजन control में होता है।

दोस्तों, आज की पोस्ट में मैं आपको healthy morning routine के बारे में बताई। मुझे उम्मीद है कि आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा। तो दोस्तों, आपको यह पोस्ट कैसा लगा हमें अपनी राय जरूर बताएं। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा तो प्लीज शेयर और फॉलो जरूर करें।

यह पोस्ट पढ़ने के लिए बहुत - बहुत शुक्रिया।

Post a Comment

3 Comments

Post kaisa laga jarur batay