Corona vaccine kaise kaam karta hai? Corona vaccine ke side effects kya kya hai?Iska certificate kaise download kare?

Corona vaccine kaise kaam karta hai?

Corona vaccine हमारे शरीर में antibody को बनाता है जिससे हमारा इम्युन सिस्टम मजबूत होता है।

इम्यून सिस्टम वायरस के स्पाइक प्रोटीन / spike protein को मारने का काम करता है जो हमें बाहर से पता नहीं चलता है और इस वजह से हमें बुखार लगता है।



जैसा कि हम जानते हैं कि वायरस जब हमारे शरीर में प्रवेश करता है तो यह काफी तेजी से बढ़ने लगता है और इम्यून सिस्टम उतनी तेजी से हमारे शरीर के वायरस को नहीं मार पाता है और वायरस हमारे फेफड़े में जाकर बैठ जाता है जिससे ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाता है। और सही समय पर लोगों का इलाज नहीं हो पाता है जिसकी वजह से लोगों की मृत्यु हो जाती है।


 वायरस के बाहरी सतह पर जो निकला रहता है उसे स्पाइक प्रोटीन कहते हैं जो हमारे receptor में जाकर चिपकने लगता है।

 हमारे शरीर का defence mechanism antibody बनाता है जो spike protein से चिपक जाता है और फेफड़े से नही चिपक पाता है और इस तरीके से करोना ठीक हो जाता है।


 जिन लोगों का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है उसके शरीर में एंटीबॉडी बनना शुरू हो जाता है। उसके शरीर का antibody virus के spike protein से चिपक जाता है, और receptor से नही चिपक पाता है। 

हम जो भी दवा लेते हैं वह receptor के द्वारा ही हमारे शरीर में जाता है। 

जब antibody नहीं बनता है तो वायरस receptor से चिपक पाता है जिससे लोगों की मृत्यु हो जाती है।


 वायरस में spike प्रोटीन की संख्या काफी ज्यादा पाई जाती है। जिसके शरीर में ज्यादा एंटीबॉडी बनता है वह उतना ही ज्यादा spike प्रोटीन से चिपक जाता है जिससे करोना हमारे शरीर को नुकसान नहीं पहुंचा पाता है।



और जिसके शरीर में कम antibody बनता है और spike प्रोटीन की संख्या ज्यादा होती है, उसके शरीर में वायरस का  Spike protein receptor पर चिपक जाता हैै और लोगो को जान भी ले लेता है। 

कोरोना वैक्सीन हमारे शरीर में एंटीबॉडी को ज्यादा संख्या में बनाता है जिससे वायरस का स्पाइक प्रोटीन एंटीबॉडी से चिपक जाता है और वायरस रिसेप्टर से नहीं चिपक पाता है और हमें कुछ नहीं कर पाता है।

 इसलिए दोस्तों कोरोना वैक्सीन जरूरत लें।

Corona vaccine ke side effects

कोरोना वैक्सीन के कुछ साइड इफेक्ट भी है। जिन लोगों का immune system मजबूत है, उनमें कोरोना वैक्सीन के कुछ भी साइड इफेक्ट नहीं दिख रहे हैं परंतु जिन लोगों का इम्यून सिस्टम कमजोर है उन लोगों को कुछ परेशानियां झेलनी पड़ रही है। जैसे:-

1. शरीर में कमजोरी होना
2. बुखार लगना
3. शरीर में दर्द
4. चक्कर आना

दोस्तों, वैक्सीन लेने के बाद बुखार लग जाता है कोशिश करें कि बुखार का दवा ना ले। परंतु अगर आपको बहुत तेज बुखार हो तब दवा ले सकते हैं। 

आप paracetamol ले सकते हैं। Corona vaccine लेने के बाद लोगों से थोड़ी दूरी बनाए रखें क्योंकि हमारे शरीर में वायरस इंटर कर चुका है। और ज्यादा से ज्यादा हल्के गुनगुने पानी पीते रहे। अपने भोजन में संतुलित आहार को शामिल करें। ज्यादा से ज्यादा आराम करें। 

कोशिश करें कि घर से बाहर ना निकले। अगर बहुत ज्यादा जरूरी हो तो ही बाहर निकले और वह भी मास्क लगाकर। 

ऐसा कदापि ना सोचे कि आपने वैक्सीन ले लिया है तो आप को डरने की जरूरत नहीं है। इसलिए दोस्तों, आप मास्क लगाकर ही बाहर निकले। 

अब मैं आपको कोरोना वैक्सीन के सर्टिफिकेट प्राप्त करने का तरीका बताने वाली हूं।

Corona vaccination certificate ko kaise download kare?

कोरोना वैक्सीन के सर्टिफिकेट को डाउनलोड करने के लिए आपको sarkariresult.com की वेबसाइट पर चले जाना है और जिस मोबाइल नंबर से आपने registration किया था उस मोबाइल नंबर को और OTP को डाल देना है। 

अगर आपने अभी तक registration और slot booking नहीं किया है तो नीचे👇 दिए गए लिंक पर क्लिक करें। और बताए गए टिप्स को फॉलो करें। 

How to book covid vaccine slot online

अब वहां आपको certificate का ऑप्शन नजर आएगा। आपको certificate के ऑप्शन पर क्लिक कर देना हैै।

 क्लिक करने पर डाउनलोड का ऑप्शन आएगा आपको डाउनलोड के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

 इस तरीके से आपका करोना वैक्सीनेशन का सर्टिफिकेट डाउनलोड हो जाएगा।

तो दोस्तों, आज के पोस्ट में मैंने आपको बताया कि corona  vaccine  कैसे काम करता है और इसका certificate download करने का तरीका बताया।  

 मुझे उम्मीद है कि आपके लिए यह जानकारी काम आएगी। अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो दोस्तो के साथ शेयर करें।

धन्यवाद!




Post a Comment

0 Comments