Pocket FM app kya hai? Pocket FM app ke features kya hai? Is App me account kaise banaen

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आप सभी का हमारे वेबसाइट Rasoteach में। आज के पोस्ट में मैं आपको Pocket FM app के बारे में बताने वाली हूं जो इन दिनों इंटरनेट पर काफी प्रसिद्ध है।

 Pocket FM app kya hai? Is app ke benefit kya hai? Is account kaise banaen?


Pocket FM app kya hai?


Pocket FM app भारत का नंबर 1 रेडियो शो ऐप है। Pocket FM app हम सभी के लिए सर्वश्रेष्ठ हिंदी रेडियो शो, हिंदी ऑडियो, हिंदी FM रेडियो चैनल, कहानियों और podcast को लेकर आया है। जिसे आप बिल्कुल फ्री में सुन सकते हैं।





Pocket FM ऐप पर Indian radio show Indian stories और Indian kahaniyan, Indian audio की किताबें हैं जिसमें कई category शामिल है जैसे romance and love, horror, thriller mystery, self- help, motivational book, business,  spiritual, religious, health, biography इत्यादि शामिल है।

Pocket FM app ke features kya hai?


1. pocket FM app पर वह सभी भारतीय किताबें मिल जाएगी हैं जो आपको एक पुस्तकालय में मिलता है। इसलिए अब आप को पुस्तकालय में पैसे खर्च करने की आवश्यकता नहीं है। 


आप घर बैठे सभी किताबों की कहानियों को किसी भी समय और कहीं भी  बिल्कुल मुफ्त में इस ऐप के द्वारा सुन सकते हैं।


2. Pocket FM app पर उपलब्ध भारतीय किताबों को सुनकर आप नई-नई रोचक जानकारियां हासिल कर सकते हैं और जागरूक हो सकते हैं।


3. इसमें आप उपन्यास ,VIP audiobooks, self-help से संबंधित विभिन्न प्रकार की कहानियों को मुफ्त में सुन सकते हैं और दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं।


4. Pocket FM app विभिन्न भाषाओं में उपलब्ध है। आप हिंदी, मराठी, बंगाली, गुजराती और अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में ऑनलाइन सुन सकते है। आप विभिन्न प्रसिद्ध लेखकों के उपन्यास को सुनने के साथ-साथ पढ़ भी सकते है।

 आप काम करने के दौरान भी इसका भरपूर लाभ उठा सकते हैं।


5. क्या आपको भी रात में सोने में परेशानी होती है?  Pocket FM app में relaxing म्यूजिक का विकल्प भी है जो आपको रात में बेहतर नींद लेने में मदद करता है।


 इसमें meditation म्यूजिक भी है जो आपके मस्तिष्क को तेज और शांति प्रदान करता है। इस मध्यस्थता संगीत को सोने और अपने जीवन में नियंत्रण प्राप्त करें।


6. Pocket FM app english speaking course प्रदान करता है।


क्या कभी आपने यह महसूस किया है कि आप इंग्लिश बोलने में comfortable feel क्यूं नहीं करते? 

तो अब ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है क्योंकि Pocket FM app आपको best english learning course प्रदान करता है जिसमें आप धाराप्रवाह अंग्रेजी बिना किसी संकोच के बोल सकते हैं।

 इसलिए बिना देरी किए आप pocket FM app के साथ एक बार जुड़ कर जरूर देखें।


7. Pocket FM app में Podcast  के feature भी दिए गए हैं। आप पॉडकास्ट सुन भी सकते हैं और  love personal life, और दूसरो की विशिष्ट जीवन की कहानियों को भी बना सकते हैं। 


8. Pocket FM app पर विभिन्न प्रकार के इंडियन books उपलब्ध हैं जिसे सुनकर आप बहुत खुश हो जाएंगे। आप भी अपने voice को रिकॉर्ड करके दुनिया के साथ के साथ शेयर कर सकते हैं।

9. Podcast एक दूसरे को समझने के लिए आसान बनाता है और लोग आपके पॉडकास्ट के बारे में जो महसूस करते हैं उसे कॉमेंट के द्वारा शेयर करते हैं जिससे आपको भी लोगो के राय के बारे में समझने में आसानी होती है।


10. यह कहानियों को ऑफलाइन भी सुनने का सुविधा प्रदान करता है। यह उन सभी कहानियों को प्रस्तुत करता है जिन्हें सुनकर हम बड़े हुए हैं।


 आप इन कहानियों को डाउनलोड भी कर सकते हैं ताकि आप ऑफलाइन में भी इसका उपयोग कर सकें। अकबर, बीरबल, विक्रम बेताल, प्रेमचंद्र जैसे अनेक प्रसिद्ध लोगों की कहानियों को सुन सकते हैं।


 अभी तक 12000 से अधिक कहानियां उपलब्ध है और इसमें बहुत सारी कहानियों को प्रतिदिन जोड़ा जाता है इसलिए नई कहानियों पर अपना नजर जरूर बनाए रखें, जो लोग इन कहानियों को सुनते हैं वह आने वाले कहानियों को सुनने के लिए बहुत उत्सुक रहते हैं।


इसलिए दोस्तों, आप भी एक बार जरूर डाउनलोड करके देखें और अपने अनुभव को हमारे साथ भी शेयर करें। 

Pocket FM app ko kaise download kare?


Pocket FM app एक बहुत ही प्रसिद्ध ऐप है। इसे अभी तक 10 मिलियन से अधिक लोग डाउनलोड कर चुके हैं। 


इस ऐप को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको प्ले स्टोर में चले जाना है और सर्च बारे में Pocket FM टाइप कर देना है। और इंस्टॉल बटन पर क्लिक करके डाउनलोड कर देना है।

 क्लिक करने के कुछ second के बाद यह ऐप डाउनलोड हो जाएगा।

Pocket FM app me account kaise banaen?



Pocket FM app में अकाउंट बनाने के लिए आपको इस ऐप को डाउनलोड करना होगा आप ऊपर बताए गए तरीके से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।


 उसके बाद आपको नीचे दिए गए steps को फॉलो करना होगा।


1. सबसे पहले आपको इस ऐप को डाउनलोड कर लेना है और open पर क्लिक कर देना है। Open पर क्लिक करने के बाद आपको स्क्रीन पर कुछ इस प्रकार का इंटरफेस आ जाएगा। 




2. आप फोन नंबर डाल कर भी continue कर सकते हैं और बिना फोन नंबर डाले हुए भी। आप skip भी कर सकते हैं इसमें कोई दिक्कत की बात नहीं है।

 अब आपके स्क्रीन पर एक नया इंटरफ़ेस open हो जाएगा। जिसमें welcome to the world of stories लिखा मिलेगा। 

उसके नीचे Name लिखा मिलेगा आपको अपना नाम डाल देना है और gender सिलेक्ट कर लेना है। 

उसके बाद age डाल देना है। और language को सेलेक्ट कर लेना है।


उसके बाद continue पर क्लिक कर देना है। Continue पर क्लिक करने के बाद आपको स्क्रीन पर select three stories that you like लिखा मिलेगा मतलब आप अपनी पसंद की किसी 3 स्टोरीज को सेलेक्ट कर सकते हैं।


 उसके बाद आपको Continue पर क्लिक कर देना है। अब आप विभिन्न कहानियां, motivational audio को सुन सकते हैं और इसके साथ ही आप स्टोरीज को पढ़ दे सकते हैं। 

Pocket FM app ka istemaal kaise karen?


1. Pocket FM app का इस्तेमाल करने के लिए आपको ऊपर दिए गए steps को फॉलो करना होगा।

 2. उसके बाद आपको होम पेज पर आ जाना है। Home page पर आपको ब्लॉकबस्टर स्टोरी नजर आएगी जिसे आप play now के बटन पर क्लिक करके सुन सकते हैं।

 आप अन्य कहानियों को भी Play now के बटन पर क्लिक करके सुन सकते हैं। 


3. My profile पर क्लिक करके आप अपना प्रोफाइल create कर सकते हैं।

 3. My library पर क्लिक करके आप अपने मनपसंद किताब को सिलेक्ट कर सकते हैं और save पर क्लिक करके ऑफलाइन में भी सुन सकते हैं।

 Home page पर आपको My library के बाद + का चिन्ह दिखेगा जिस पर अपको क्लिक करना है।

 क्लिक करने पर आपको write  review, upload quote, record audio लिखा मिलेगा। 


Write  review पर क्लिक करके आप अपना review  अपना दे सकते हैं और upload पर क्लिक करके आप अपनी मनपसंद किताब पर quote लिखकर upload कर सकते हैं और record audio पर क्लिक करके आप अपना ऑडियो रिकॉर्ड करके upload कर सकते हैं। 


Community के ऑप्शन पर क्लिक करके आप उन लोगों की कहानियों को सुन सकते हैं जिन लोगों ने Pocket FM app पर अपना अकाउंट बना लिया है और जो कहानियां पोस्ट कर रहे हैं|

 अगर आपको उनकी कहानी पसंद आती है तो आप उनके प्रोफाइल पर क्लिक करके फॉलो कर सकते हैं।


तो दोस्तों, आज के पोस्ट में मैंने आपको Pocket FM app से संबंधित लगभग सारी जानकारियां दी है। अगर आपको इस पोस्ट से संबंधित कोई भी प्रश्न हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं।


 मैं उन प्रश्नों का जवाब देने का जरूर कोशिश करूंगी। यह पोस्ट पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत शुक्रिया।





Post a Comment

4 Comments

  1. I want to know about the novel uploaded process

    ReplyDelete
  2. Mera ek sawal hai ki Kya hum iss app per story write kerke upload ker sakte hai .

    ReplyDelete
  3. Mujhe apni novel upload karni hai pocket fm par

    ReplyDelete
  4. मैने अभी पॉकेट एफ एम का व्हीआयपी मेंबरशिप लिया है एक शनि की कहानी सून रहा हु मै अभी एकसो पचास विभाग सून रहा हू आगे की कहानी अपलोड होनी चाहिये आगे कि कहाणी अभी तक व्हीआयपी मेंबर्शिप लेने के बाद भी ओपन नही हुई है तो प्लीज आप सलाह दे

    ReplyDelete

Post kaisa laga jarur batay