जानें अंडा किन बड़ी-बड़ी बीमारियों से बचाता है और साथ ही नुकसान के बारे में जानें

 जानें अंडा किन बड़ी-बड़ी बीमारियों से बचाता है और साथ ही नुकसान के बारे में जानें 

शरीर को तंदुरुस्त रखने के लिए अंडा को बेहतरीन विकल्प माना जाता है। इसमें नई पोषक तत्व शामिल होता है जो हमारे शरीर को फुर्तीला और ऊर्जावान बनाने में मदद करता है। अंडे में कई तरह के विटामिन पाए जाते हैं जैसे विटामिन ए, विटामिन बी 6, vitamin b12। 


इसके अलावा अंडे में आयरन, प्रोटीन, कैल्शियम, ओमेगा 3 फैटिक एसिड, amino acid, sulphur, फोलेट, phosphorous और सेलेनियम एसेंशियल फैटी एसिड जैसे लिनोलिक एसिड, ओलिक एसिड इत्यादि पाए जाते हैं।



 "संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे" यह कहावत से तो हमलोग बचपन से ही सुनते आ रहे हैं। इससे हमें ज्ञात होता है कि अंडा हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद है तो दोस्तों आज मैं आपको अंडे खाने के फायदे और नुकसान के बारे में बताने वाली हूं।

Ande khane ke fayde / अंडे खाने के फायदे

1. अंडा आंखों के लिए सर्वोत्तम होता है।

 आंख हमारे शरीर का एक बेहद महत्वपूर्ण हिस्सा है। आंख हमारे पांच ज्ञानेंद्रियों में से एक है। तो आप समझ सकते हैं कि यह हमारे लिए कितना महत्वपूर्ण है। 


अंडा में भरपूर मात्रा में कैरोटीनॉयड पाया जाता है इसलिए यह आंखों के लिए काफी फायदेमंद होता है। अंडा आंखों की मांसपेशियों को मजबूती प्रदान करता है इसलिए यह हमारी आंखों के सेहत के लिए बेहद जरूरी होता है।


 कई लोगों का मानना है कि अंडे का पीला भाग यानी yolk स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद नहीं होता है। परंतु यह वास्तव में सत्य नहीं है अंडे का संपूर्ण भाग स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। अंडे के सफेद भाग में प्रोटीन 4 ग्राम होता है जबकि fat, saturated fat, कोलेस्ट्रोल, कार्बोहाइड्रेट 0 ग्राम होता है।

जरूर जानें :- कमर दर्द के अचूक उपाय


 वहीं दूसरी तरफ अंडे के पीले भाग में fat 4.5 ग्राम, saturated fat 1.6 ग्राम, कोलेस्ट्रोल 184 mg, कार्बोहाइड्रेट 0.5 ग्राम और प्रोटीन 2.5 ग्राम पाया जाता है। तो है ना अंड का दोनों भाग फायदेमंद!

यह ल्यूटीन और जेकस्थिन का भी अच्छा स्रोत है रिसर्च में पाया गया है कि अंडा कैरोटीनॉयड धब्बेदार अंध पतन को रोकने का कार्य करता है और मोतियाबिंद को कम करने में मदद करता है इस तरह से जहां आंखों को सुरक्षा भी प्रदान करता है।


जाने yellow fungus के बारे में यह है कितना खतरनाक! किन लोगों की यह जान ले सकता है?

अंडा हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है हम जानते हैं कि किसी भी चीज को बहुत ज्यादा देर तक पकाने से या अत्यधिक भुनने से उसमें मौजूद सारे पोषक तत्व की कमी हो जाती है ठीक इसी प्रकार अंडा के साथ भी होता है अंडे को जितना साधारण तरीके से पकाएंगे उतना ही स्वास्थ्य के लिए बेहतर होगा। उबले अंडे को खाना ज्यादा फायदेमंद है।


2. अंडा वजन कम करने में और वजन बढ़ाने में दोनों में मदद करता है।

यह सभी तरह के वजन वाले लोगों के लिए फायदेमंद होता है। यह शरीर के वजन को कंट्रोल करता है। अंडे खाने से भूख नहीं लगती है और देर तक पेट भरा- भरा सा रहता है जिसकी वजह से आप overeating से बच जाते हैं। 


अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आप अंडे का पीला भाग और उजला भाग दोनों का सेवन करें। खासतौर पर पीली भाग का सेवन अवश्य करें।


 परंतु अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो अंडे के पीले भाग का सेवन बिल्कुल ना करें सिर्फ सफेद दाग का ही सेवन करें।


 अंडे के पीले भाग में कोलेस्ट्रोल की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती है इसलिए पीला भाग वजन बढ़ाने के लिए काफी मदद करता है।


 जो भी व्यक्ति जिम जाते हैं उन्हें अपने डाइट में सिर्फ सफेद भाग को ही शामिल करने के लिए कहा जाता है और जिन बच्चों का वजन काफी कम होता है उन्हें प्रतिदिन एक अंडा खाने के लिए कहा जाता है।


3. अंडा खाने से याददाश्त बढ़ता है।

 दरअसल अंडे में कॉलिन पाया जाता है जो दिमाग के विकास के लिए काफी जरूरी होता है। कॉलिंग एक ऐसा पोषक तत्व है जो दिमाग को तेज बनाने और दिमाग के विकास के लिए जरूरी होता हैं। 


कॉलिन की कमी से बच्चे मंदबुद्धि पैदा होते हैं। इसकी कमी की वजह से याददाश्त कमजोर हो जाता है इसलिए इसकी आवश्यकता सभी छोटे बच्चे से लेकर बड़े बुजुर्ग व्यक्ति को भी पड़ती है।


 अंडे में कुछ ऐसे तत्व भी मौजूद होते हैं जो depression को दूर करने में मदद करता है और लोगों के मूड काफ़ी अच्छा बनाता है इसलिए अगर अपने दिमाग को विकसित करना चाहते हैं तो अंडे का सेवन अवश्य करें 

👉Pocket FM app me aakir sbke liye kya intersting hai?

👉 Human brain का कार्य एकबार जरूर पढ़े। और जाने किस चीज के लिए क्या जिम्मेदार हैं?

4. अंडा  blood pressure यानी रक्तचाप घटाने में मदद करता है।

प्रतिदिन आप अपने सुबह के नाश्ते में अंडे को जरूर शामिल करें। अंडा आपको blood pressure के खतरे से बचा सकता है।


 इसके लिए आपको अंडे के सफेद भाग का सेवन करना है। इसका सफेद भाग ब्लड प्रेशर कम करने में मदद करता है। दरअसल अंडे के सफेद भाग में peptide पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को कम करता है।


 5. अंडा बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

अंडे में प्रोटीन, sulphur और जरूरी अमीनो एसिड पाया जाता है। इसके अलावा इसमें विटामिन ए, विटामिन डी, विटामिन ई और कई प्रकार के मिनरल्स पाए जाते हैं जो स्वस्थ बालों के लिए बहुत असरदार होता है।


 मजबूत बालों के लिए प्रोटीन और लेसीथीन की आवश्यकता होती है जो अंडे में पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है लेसीथीन और जेकस्थिन का भी अच्छा स्रोत।

 बालों के को मजबूत बनाने का कार्य करता है और hairfall भी कम करता है।

इस के पीले भाग को बालों में लगाने से बाल कोमल और मुलायम होता है। 

6. अंडा ह्रदय रोगियों ( heart patients) के लिए है फायदेमंद।

अंडा हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करता है। यह सर्दी हो या गर्मी किसी भी मौसम में खाया जा सकता है। यह दिल को नुकसान नहीं पहुंचाता है।

7. अंडा breast Cancer के खतरा को कम करता है।

ऐसी महिलाएं जो अंडे का प्रतिदिन सेवन करती हैं उन्हें ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा नहीं होता है। यह ब्रेस्ट कैंसर की रोकथाम में काफी कारगर होता है।


8. अंडा खाने से हड्डी, नाखून व दांत मजबूत होता है।


कैल्शियम की कमी के कारण हड्डी, दांत और नाखून काफी कमजोर हो जाता है। वही अंडे में calcium, फॉस्फोरस, ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता हैं जो नाखूनों, हड्डियों व दांतो को मजबूत बनाने में मदद करता है। 


जिस प्रकार प्रोटीन हमारे शरीर की मांसपेशियों को मजबूत करता है ठीक उसी प्रकार कैल्शियम दांतों, हड्डियों व नाखूनों को भी मजबूत बनाने का कार्य करता है।


9. अंडा एचडीएल को बढ़ाने में मदद करता है।

दरअसल हमारे शरीर में दो प्रकार के कोलेस्ट्रोल पाए जाते हैं एक अच्छा होता है और एक खराब होता है। यह अच्छा कोलेस्ट्रोल यानी की HDL को बढ़ाने में काफी मदद करता है।


 जो लोग metabolic syndrome से जूझते हैं उनमें  cholesterol का बनना कम हो जाता है। रिसर्च में यह पाया गया है कि अंडा ऐसे लोगों के लिए फायदेमंद होता है।


10. अंडे का सेवन गर्भावस्था के दौरान अत्यंत लाभकारी होता है।

 गर्भावस्था के दौरान अंडे का सेवन करना स्वस्थ भोजन के रूप में माना जाता है। यह जन्मजात बच्चों में मानसिक स्वास्थ्य के समस्याओं को कम करने में मदद करता है।

👉Dandruff को करें अब बाय बाय। क्या है इसके अचूक उपाय

 इसके साथ ही बाद के जीवन में आने वाली बीमारियों से खतरे को कम करने में भी मदद करता है।

 हम जानते हैं कि कोई भी चीज 100% अच्छा नहीं होता है ठीक इसी प्रकार अंडे के साथ भी है ऊपर मैंने आपको अंडे के कई फायदे के बारे में बताया अब इसके नुकसान को बताने जा रही हूं।

Ande ke nuksan / अंडे के नुकसान

अंडे खाने के कुछ नुकसान भी हैं जो निम्न है :-

1. अंडे के सफेद भाग में sodium (Na)  बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है और जिन्हें भी sodium (Na) खाने के लिए मना किया गया है उन्हें सोच समझकर ही अपने भोजन में अंडों को शामिल करना चाहिए।


2. डॉक्टरों का कहना है कि हमारे शरीर में अत्यधिक मात्रा में प्रोटीन होने की वजह से kidney को हानि पहुंचती है और kidney को हानि पहुंचने के कारण कई विकार भी उत्पन्न हो जाते हैं इसलिए इसका अत्यधिक सेवन करने से किडनी को नुकसान भी पहुंच सकता है।


3. कच्चे अंडे के सफेद भाग को खाने से vitamin H की कमी हो जाती है। Vitamin H जो कि biotin व Vitamin B7 के नाम से भी जाना जाता है। 

Vitamin H की कमी से त्वचा रोग, दौरे, मांसपेशियों में दर्द व ऐंठन, जैसी अन्य समस्याएं हो सकती है।

👉 क्या आप भी है गंजेपन के शिकार?

4. काफी लोगों को इसे खाने से एलर्जी भी होता है। ज्यादातर  यह शिकायत 5 साल से कम उम्र वाले बच्चे को होता है। अगर इसे खाने से एलर्जी हो तो डॉक्टर से सलाह जरूर ले लेना चाहिए। 


5. अंडे का अत्यधिक सेवन करने से बचें। अंडे का अत्यधिक सेवन करने से Paralysis, पैरों में दर्द, मोटापे की समस्या हो जाती है।

6. जो भी व्यक्ति diabetes, heart संबंधी बीमारी, high blood pressure से ग्रसित है उन्हें अंडे के पीले भाग का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इसमें बहुत अधिक मात्रा में कोलेस्ट्रोल पाया जाता है जो heart के लिए हानिकारक होता है।


तो दोस्तों, आज के आर्टिकल में मैंने आपको अंडे खाने के फायदे और नुकसान के बारे में बताया। अगर आपको इस पोस्ट से संबंधित कोई भी प्रश्न हो तो कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें। मैं पूरी कोशिश करूंगी आपके सवालों का जवाब दे सकूं।

यह आर्टिकल पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

Post a Comment

0 Comments