Methi khane ke fayde / Benefits of methi in hindi

 दोस्तों, आज मैं आपको मेथी के फायदे के बारे में बताने वाली हूं जो प्रत्येक परिवार के रसोई घर में आसानी से मिल जाता है।


 इसे मेथिका / methika के नाम से भी जाना जाता है। मेथी के पत्ते का साग खाना लोग बहुत पसंद करते हैं तो कई लोग इसका चटनी बना कर खाना पसंद करते हैं। सामान्यतः सभी घरों में लोग मेथी दाने का सब्जियों में प्रयोग करते हैं। इसके पाउडर का प्रयोग आचार बनाने के दौरान करते हैं। इसके सीमित मात्रा में प्रयोग से आचार काफी अच्छी बनती है। इसके अलावा मेथी diabetes, weight loss, गंजेपन सिर दर्द जैसे कई रोगों में मदद करता है जिसे मैं आगे बताने वाली हूं।


Methi khane ke fayde / मेथी खाने के फायदे

1. मेथी के दाने / Fenugreek seeds से साबुन और beauty products बनाए जाते हैं जिससे कील मुंहासे से छुटकारा मिलता है और चेहरे में चमक आती है।

Methi ke fayde, methi pani, methi powder ke fayde



2. मेथी का पेस्ट लगाने से बाल नहीं झड़ता है।


दोस्तों, अगर आप hair fall से परेशान है तो मेथी का पेस्ट लगाएं आपको इस समस्या से बहुत जल्दी ही छुटकारा मिल जाएगा।


दरअसल बार-बार शैंपू बदलने से यह समस्या ज्यादा देखने को मिलती है। कई बार हम hair fall से बहुत अधिक परेशान हो जाते हैं और बार-बार शैंपू को बदलते रहते हैं।



 मेथी का पेस्ट लगाने के लिए आपको रात में एक से दो चम्मच मेथी के दाने को एक छोटे बाउल में डाल देना है और उसमें मात्रानुसार पानी डाल देना है ताकि वह अच्छी तरह फूल सके और सुबह उसका पेस्ट बनाकर बालों की जड़ों में लगा लेना है।


 और 1 घंटे के लिए बालों में रहने देना है। उसके बाद में ताजे पानी से बालों को धो लेना है। अगर ऐसा आप सप्ताह में दो से तीन बार करते हैं बालों का झड़ना बंद हो जाएगा।



3.  मेथी शरीर के सभी तरह के दर्द से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।


कहते हैं ना जो चीज हमें टेस्ट में कड़वा लगता है असल में वह हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। चाहे वह करेला हो या एलोवेरा हो या नीम हो या गिलोय इत्यादि। 


उनमें से एक मेथी भी है जो टेस्ट में भले ही कड़वा लगता है परंतु इसमें कई सारे nutrients पाए जाते हैं और इसके कई औषधीय गुण भी है।

Also read :- खाली पेट चना खाना से क्या फायदा होता है?

 आयुर्वेद के आचार्य सुरेश चतुर्वेदी जी कहते हैं कि शरीर के सभी प्रकार के दर्द में मेथी दाना फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से बार- बार भूख नहीं लगती है। 

मेथी antioxidant और anti-inflammatory के गुणों से भरपूर है जो हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है।


 आप मेथी को अंकुरित करके भी खा सकते हैं या शहद के साथ भी खा सकते हैं या मेथी की चाय भी पी सकते हैं।



मेथी का पानी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए आप एक से दो चम्मच मेथी दाने को और रात में उसे पानी में डाल दिया सुबह उस पानी को पीने और फुले पर मेथी का पेस्ट बनाकर बालों में लगा ले। इसे कहते हैं ना एक पंथ दो काज। Hairfall भी नहीं होगा और आपका सेहत भी तंदुरुस्त रहेगा।



 इसके अलावा दर्द से छुटकारा पाने के लिए उन्होंने एक और उपाय बताया है जिसमें आपको एक चम्मच मेथी दाना ले लेना है और पैन में या किसी भी बर्तन में बिना तेल डालें उसमें मेथी दाने को फ्राई कर देना है और उसका पाउडर बनाकर सुबह खाली पेट एक गिलास गर्म पानी में डालकर पी लेना है।


 ऐसा करने से आपको शरीर के किसी भी प्रकार के दर्द में राहत मिलेगा।


4. मेथी diabetes के patient के लिए वरदान से कम नहीं।


जो व्यक्ति diabetes के शिकार हैं उन्हें मेथी के साग का सेवन अवश्य करना चाहिए और सब्जियों में मेथी दाने का प्रयोग अवश्य करना चाहिए क्योंकि मेथी में अत्यधिक मात्रा में fibres पाया जाता है जो type 1 type व type 2 दोनों तरह के diabetes के patient के लिए लाभदायक होता है।


 यह रक्त में glucose के लेवल को कंट्रोल करने का कार्य करता है। मेथी में amino acid पाया जाता है और amino acid को antioxidant माना जाता है।


5. मेथी कोलेस्ट्रोल के लेवल को भी कम करने में मदद करता है।


 जैसा कि मैंने आपको पिछले पोस्ट में बताया था कि हमारे शरीर में दो तरह का cholesterol होता हैं एक अच्छा cholesterol यानी HDL होता है और एक खराब cholesterol होता है।


Also read :- जाने yellow fungus के बारे में यह है कितना खतरनाक! किन लोगों की यह जान ले सकता है?

 दरअसल मेथी हमारे शरीर में अच्छे cholesterol को बढ़ा देता है और खराब cholesterol को कम करने में मदद करता है और यह triglyceride के level को भी कम करता है।


2 से 3 माह तक लगातार प्रतिदिन सुबह खाली पेट मेथी का पानी पीने से शरीर में अच्छे cholesterol यानी HDL बढ़ने लगता है और कुल cholesterol में कमी आ जाता है।

मेथी शरीर में fat बनने से रोकने का कार्य करता है।


6. मेथी का सेवन करने से बुखार और गले खराब दोनों में राहत मिलता है। 

अगर आप मेथी का सेवन नींबू और शहद के साथ करते हैं तो बुखार में काफी आराम मिलता है। 


 जब भी आपको सर्दी, खांसी के कारण गले में दर्द हो तो मेथी के पानी का सेवन अवश्य करें। ऐसा करने से बुखार और गले दर्द दोनों में राहत मिलता है और राहत दिलाने का कार्य मेथी में उपस्थित mucilage नामक तत्व करता है।


7. मेथी वजन घटाने में काफी मदद करता है।


दरअसल प्रतिदिन सुबह एक गिलास मेथी का पानी पीने से लंबे समय तक पेट भरा भरा सा लगता है और इस पानी का सेवन करने से जल्दी भूख नहीं लगता है क्योंकि मेथी में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है।


 जब आपको भूख कम लगेगा तो आप काम खाएंगे और कम calories का भी सेवन करेंगे और निश्चित रूप से वजन भी कम रहेगा इसके साथ ही आपका अत्यधिक पेट भी नहीं निकलेगा और आप देखने आकर्षक भी लगेंगे।


आप मेथी के पानी के साथ, कच्चे मेथी को भी पूरे दिन में दो से तीन बार चबा सकते हैं जिससे आपको weight loss में काफी मदद मिलेगा।


8. मेथी सीने में जलन होना, acidity, कब्ज, अपच, और पेट से संबंधित समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।


दरअसल मेथी में काफी मात्रा में fibres और antioxidant पाया जाता है जो शरीर के toxic substance को निकालने का कार्य करता है और प्रतिदिन सुबह खाली पेट मेथी का पानी पीने से सीने में जलन होना, acidity, कब्ज, अपच, और पेट से संबंधित समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।


 यह पाचन तंत्र यानी digestive system को मजबूत करता है और इसके नियमित सेवन से पाचन से जुड़ी सभी तरह समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। यह हमारे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है।


9. डायबिटीज को कंट्रोल करने के साथ-साथ मेथी गांठ को बनने से भी रोकता है।


10. मेथी कान बहने यानी runny ear जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।


 इसके लिए आपको मेथी के बीजों / fennugreek seeds को दूध की मदद से पीस लेना है और इसे छानकर अलग कर देना है और बचे हुए रस को हल्का गर्म यानी गुनगुना करके एक से दो बूंद कान में डालना है।


 ऐसा करने से आपको कान बहने जैसी समस्याओं से छुटकारा मिल जाएगा।


11. मेथी का सेवन ह्रदय के मरीजों के लिए है बेहद फायदेमंद।


 दरअसल मैंने आपको बताया कि मेथी में antioxidant का गुण पाया जाता है जो हृदय के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होता है  और यह blood circulation को कंट्रोल करता है।


 मेथी heart रोग के खतरे को भी कम करने में मदद करता है क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है।


12. मेथी बार - बार उल्टी से परेशान व्यक्तियों की भी मदद करता है।


अगर आप बार-बार उल्टी से परेशान रहते हैं तो मेथी के पाउडर का सेवन अवश्य करें।


इससे उल्टी आना बंद हो जाता है परंतु उपाय से पहले एक बार आयुर्वेदाचार्य से सलाह जरूर लें।


13. मेथी पेचिश की समस्या से निजात दिलाने में मदद करता है।


इसके लिए आपको 5 gram मेथी ले लेना है और उसे घी में भुन लेना है। इसका सेवन करने से दस्त में काफी लाभ मिलता है।


इसके अलावा आप मेथी के दाने को भूनकर उसका काढ़ा तैयार कर ले। अब आपको 15 से 20 ml की मात्रा में काढ़ा पी लेना है। यह पेचिश में काफी लाभदायक होता है।



 परंतु अगर आप लंबे समय से दस्त की समस्या से जूझ रहे हैं तो 1 से 2 ग्राम मेथी पाउडर को छाछ में मिलाकर पीएं इससे काफी जल्दी लाभ मिलता है। 


14. मेथी के सेवन से प्रसव के बाद महिलाओं को काफी लाभ मिलता है।


 मेथी सेवन प्रसूता स्त्रियों के स्तनों में दूध बढ़ाने का कार्य करता है। इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं।


 मेथी का सेवन करने से माता के दूध की गुणवत्ता में काफी वृद्धि होती है जिससे शिशु भी तंदुरुस्त रहता है। माताएं मेथी को किसी भी रूप में ले सकती हैं। 



15. मेथी के सेवन से सूजन में काफी आराम मिलता है।


 दरअसल मेथी में anti-inflammatory के गुण पाए जाते हैं जो किसी भी प्रकार के सूजन होने पर यह आरामदेह साबित होता है।


 इसके लिए यदि आप मेथी के पत्ते या बीजों को पीसकर लगाते हैं तो सूजन में काफी आराम मिल रहा है। 

👉Pocket FM app me aakir sbke liye kya intersting hai?


👉 Human brain का कार्य एकबार जरूर पढ़े। और जाने किस चीज के लिए क्या जिम्मेदार हैं?


इसके अलावा अगर गालों पर सूजन हो गया हो तो आप मेथी के बीज / fennugreek seeds और जौ के आटे को लेकर सिरके की मदद से पीस कर इसका पतला लेप लगा लेते हैं तो आपको सूजन में काफी राहत मिलेगा। जब यह लेप सुख जाए तो इसे ताजे पानी से धो लेना। 


16. मेथी liver के रोगियों के लिए फायदेमंद होता है।


 एक शोध में पाया गया है कि इसमें antioxidant और hepatoprotective दोनों गुण पाया जाता है जो लीवर के लिए काफी फायदेमंद होता है।


17. मेथी त्वचा रोग जैसे दाद, खाज, खुजली, एक्जिमा से छुटकारा दिलाने में भी मदद करता है।


 आप मेथी का लेप बनाकर त्वचा रोग वाले स्थान पर लगा ले आपको काफी आराम मिलेगा।


18. मेथी arthritis के इलाज में भी काफी मदद करता है।

Arthritis यानी गठिया की बीमारी वात दोष के कारण होता है और मेथी में वात को balance करने का गुण पाया जाता है जो गठिया नामक बीमारी को दूर करने का कार्य करता है।

 आप गठिया में मेथी का इस्तेमाल करने के लिए आयुर्वेदाचार्य चिकित्सक से जरूर सलाह लें।


19. मेथी neuro disorder / तंत्रिका विकार में काफी लाभ पहुंचाता है।


1 से 2 ग्राम मेथी पाउडर के सेवन से neuro disorder / तंत्रिका विकार में काफी लाभ पहुंचाता है।


20. यह महिलाओं को monthly problem के दौरान होने वाली समस्याओं को कंट्रोल करने का कार्य करता है।


 आज विश्व की बहुत सारी महिलाएं इस समस्या से पीड़ित है उन्हें इस दौरान पेट दर्द, सिर दर्द, चक्कर आना, अत्यधिक रक्तस्राव जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इस प्रक्रिया को estrogen hormone control करने का कार्य करता है।


और मेथी में estrogen का गुण पाया जाता है इसलिए यह monthly problem में सहायक होता है।


मेथी का सेवन करने से blood बनता है और पेट दर्द की समस्याओं को भी कम करता है इसके लिए आपको 1 से 2 ग्राम मेथी के दाने का सेवन करना होगा।


आप मेथी की चाय या मेथी के साग का सेवन का भी कर सकते हैं।


बालों को स्वस्थ कैसे रखा जा सकता है? हमें बाल कब कब कटवाने चाहिए बाल कैसे इशारा देती है कि हमें बालों को कटवाने की जरूरत है? 


21. यह गोनोरिया जैसे रोग से छुटकारा दिलाने में भी मदद करता है।

 इसके लिए आपको एक से 2 ग्राम मेथी पाउडर ले लेना है और गुड़ के साथ मिलाकर खाना है।

 यह उपाय करने से पहले आप आयुर्वेद के चिकित्सक से सलाह जरूर लें।

Post a Comment

0 Comments