Mobile se hindi typing kaise kare? Google Indic keyboard app kya hai? Iske features kya hai?

 Mobile me hindi typing kaise kare?


 दोस्तों, क्या आप जानते हैं कि मोबाइल से भी हिंदी टाइपिंग किया जाता है वैसे तो आप मोबाइल और कंप्यूटर दोनों से ही हिंदी टाइपिंग आसानी से कर सकते हैं परंतु आज के पोस्ट में मैं आपको mobile se hindi typing करना बताने वाली हूं।


 दोस्तों, कई बार हमें quote, message, wishes, महत्वपूर्ण जानकारी को हिंदी में शेयर करने की इच्छा होती है। परंतु इसकी जानकारी ना होने के कारण लोग ऐसा नहीं कर पाते हैं।


Mobile se hindi typing kaise kare


  पेशेवर ब्लॉगर / professional blogger को हिंदी टाइपिंग बहुत आवश्यकता होती है। मुझे शुरुआत में हिंदी टाइपिंग के लिए बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ा।


 परंतु इसका समाधान बहुत ही आसान था जो मैं आपको आगे बताने वाली हूं।

वैसे तो हमारे भारत देश में कई भाषाएं बोली जाती है परंतु हिंदी हमारी मातृभाषा है जो सिर्फ भारत में ही नहीं अपितु कई अन्य देशों में भी बोली जाती है।


 सभी लोग अपनी भाषा से बहुत प्रेम करते हैं और आज आपको internet पर हिंदी में बहुत सारी जानकारी मिल जाती है। आज सभी व्यक्ति फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर चैटिंग करना बेहद पसंद करते हैं।


 परंतु अधिकतर लोग इंग्लिश कीबोर्ड के द्वारा Hinglish भाषा में बातें करते हैं और उन्हें हिंदी लिखने की बेहद इच्छा भी होती है परंतु इसकी जानकारी ना होने के वजह से बहुत सारे लोग ऐसा नहीं कर पाते हैं।


 क्योंकि हिंदी भाषा को किसी भी उम्र के लोग आसानी से पढ़ लेते हैं और इस भाषा में comfortable महसूस करते हैं। 


दोस्तों, अगर आप android मोबाइल रखते हैं तो आप इस ऐप की मदद से 5 मिनट के अंदर हिंदी टाइपिंग कर सकते हैं और सोशल मीडिया के किसी भी प्लेटफार्म पर चाहे वह फेसबुक हो या व्हाट्सएप हो या इंस्टाग्राम हो या ट्विटर हो आप सभी जगह अपनी मातृभाषा में विचारों को अभिव्यक्त कर सकते हैं।


और इसके साथ ही यह blogger, wordpress / वर्डप्रेस, quora पर पोस्ट लिखने वालों के लिए यह ऐप बहुत ही उपयोगी है। इन सभी प्लेटफार्म पर भी आप अपने विचारों को आसानी से अभिव्यक्त कर सकते है और पैसे कमा सकते हैं।


Google Indic keyboard app kya hai?


Google Indic keyboard  एक ऐप है जिसकी मदद से आप हिंदी टाइपिंग आसानी से कर सकते हैं। इसके साथ ही इंग्लिश, बंगाली, गुजराती ,असमिया, कन्नड़, मलयालम, मराठी, ओरिया, पंजाबी, तमिल, तेलुगू जैसे भाषाओं में विचारों को अभिव्यक्त कर सकते हैं। 


Google Indic keyboard app ke features kya hai?

Google Indic keyboard app के द्वारा आप transliteration mode (sita - सीता) यानी कि अपने मूल भाषा में इंग्लिश के अक्षरों के द्वारा हिंदी में टाइप कर सकते हैं।


Also read :- खाली पेट चना खाना से क्या फायदा होता है?

 इस ऐप के द्वारा आप अपनी मोबाइल के कीबोर्ड को हिंदी में बदल सकते हैं और टाइप करके विचारों को अभिव्यक्त कर सकते हैं।

Hindi typing kaise kare | Mobile se hindi typing kaise kare


 इस ऐप के द्वारा आप अपने मोबाइल फोन के कीबोर्ड वाले स्थान पर अपने कोमल हाथों से लिख कर हमारी मातृभाषा में विचारों को अभिव्यक्त कर सकते है। 


इस ऐप के द्वारा आप ही hinglish mode में भी विचारों का आदान प्रदान कर सकते हैं।


 इसमें इंग्लिश कीबोर्ड के द्वारा टाइप करने पर हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओं में लिखे गए शब्द और उससे संबंधित शब्द का भी सुझाव देता है।


Must read :- Bihar ka income certificate online kaise apply kare


इसमें आपको बहुत सारे स्पेलिंग मिस्टेक का डर भी नहीं रहेगा इसमें  auto suggestion word टाइपिंग के दौरान दिखाया जाता है।


Google Indic keyboard ko download kaise kare?


Google Indic keyboard बहुत ही प्रसिद्ध ऐप है। इसे अभी तक 100 मिलियन से अधिक लोग डाउनलोड कर चुके हैं। इस ऐप में बहुत सारे फीचर्स दिए गए हैं जो इस ऐप को स्पेशल बनाता है।


 जो व्यक्ति हिंदी, बंगाली, असमिया, मराठी इत्यादि भाषाओं में टाइपिंग करते हैं वही इस ऐप का इस्तेमाल करते हैं।


 इसके अलावा सभी ब्लॉगर इस ऐप का भरपूर फायदा उठाते हैं। इस ऐप को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर में चले जाना है और सर्च बार में Google Indic keyboard टाइप कर देना है। टाइप करने पर आपको इस ऐप का इंटरफ़ेस आ जाएगा।


read:- Corona vaccine online registration and 100% sure slot booking

 आपको install पर क्लिक कर लेना है। install पर क्लिक करने के बाद यह ऐप डाउनलोड हो जाएगा। अब आप को open पर क्लिक कर देना है। इस तरह से आप इस App को easily डाउनलोड कर सकते हैं।


डाउनलोड करने के बाद आपको कुछ सेटिंग करना होगा और उसके बाद आप जब चाहे तब हिंदी टाइपिंग कर सकते हैं और अपने विचारों को शेयर कर सकते है।


 हिंदी टाइपिंग के साथ - साथ हिंदी बोलकर भी लिख सकते हैं जिसे सिर्फ सामान्य आदमी का ही नहीं बल्कि  blogger का भी काफी समय का बचत होगा।


Mobile me hindi typing kaise kare?


 हिंदी टाइपिंग करने के लिए सबसे पहले आपको इस ऐप को  ऊपर बताए गए तरीके से इंस्टॉल कर लेना है और वह open पर क्लिक कर देना है।


 Open पर क्लिक करने के बाद आपको इस स्क्रीन पर select input method लिखा मिलेगा आपको उस पर क्लिक कर देना है। 


select input method पर  क्लिक करने पर आपको कुछ ऑप्शन नजर आएगा जैसे Gboard, English and Indic language ( Google Indic keyboard), hindi and Hinglish ( Google Indic keyboard), touchpal for oppo.



👉Pocket FM app me aakir sbke liye kya intersting hai?


👉 Human brain का कार्य एकबार जरूर पढ़े। और जाने किस चीज के लिए क्या जिम्मेदार हैं?


जैसे ही आप गूगल इंडिक कीबोर्ड पर क्लिक करेंगे उसके बाद आप कहीं भी लिख सकते हैं या दोनों भाषाओं में लिख सकते हैं।


 इसके अलावा आप एक और तरीके से हिंदी टाइपिंग कर सकते हैं।


 इसके लिए आपको इस ऐप को डाउनलोड कर देना है और आपको कीबोर्ड कहीं से भी ओपन कर लेना है जैसे फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, ब्लॉगर किसी को भी ओपन करके कीबोर्ड को स्क्रीन पर ले आना है और स्पेस बटन पर long press करना है।


 Long press करने पर आपको screen पर बहुत सारे ऑप्शन नजर आएंगे जैसे English, hindi, English ( US), touchpal, automatic, English and Indic language, hindi and english।


अगर आपको हिंदी और इंग्लिश दोनों में टाइप करना है तो हिंदी पर क्लिक कर सकते हैं और इंग्लिश कीबोर्ड के द्वारा हिंदी टाइप कर सकते हैं ( Namaste - नमस्ते)।

कीबोर्ड और टाइपिंग दोनों हिंदी में रखना चाहते हैं तो आपको हिंदी एंड इंग्लिश पर क्लिक कर देना है।


 अगर आपको सिर्फ इंग्लिश की जरूरत होगी तो आपको English ( QWERTY) पर क्लिक कर देना है और जब मन हो तब आप keyboard को बदल सकते हैं।


Bol kar hindi typing kaise kare?


बोल कर हिंदी टाइपिंग करने के लिए सबसे पहले आपको space बटन पर long press करना है।


 long press करके कीबोर्ड हिंदी (भारत) abc - हिंदी पर क्लिक कर देना है।


अब आपको स्क्रीन पर mike का symbol दिखेगा आपको उस पर क्लिक कर देना है। और mouth के पास ला कर बोलना है।

अब आप जो भी बोलेंगे वह टाइप होता जाएगा। इस तरह से आप बोल कर हिंदी टाइपिंग कर सकते हैं और अपने काफी समय को बचा सकते हैं।


दोस्तों, आज के पोस्ट में मैंने आपको हिंदी टाइपिंग करना सिखाया। मुझे उम्मीद है कि आपको इस पोस्ट से मदद मिली होगी। अगर आपके मन में इस पोस्ट से संबंधित कोई भी प्रश्न तो आप बेझिझक कमेंट करके पूछ सकते हैं। मैं पूरी कोशिश करूंगी कि आपके सवालों का जवाब दे सकूं।

 धन्यवाद

Read 👉 क्या है यह तीनो फंगस? आखिर कैसे फैल रहा है


Post a Comment

0 Comments