Baalo ko healthy kaise rakhe?

   हेलो दोस्तों,

 आप सभी का हमारे वेबसाइट Rasoteach में स्वागत है। आज के पोस्ट में मैं आपको बताऊंगी कि बालों को स्वस्थ कैसे रखा जा सकता है? हमें बाल कब कब कटवाने चाहिए बाल कैसे इशारा देती है कि हमें बालों को कटवाने की जरूरत है? तो चलिए जान लेते हैं:-

 

Baalo ko healthy kaise rakhe?


बालों को स्वस्थ रखने के लिए नियमित अंतराल पर बालों को कटवाना जरूरी है। नीचे दिए 👇 गए प्रयोग से पता चला कि बालों को न कटवाने से बालों पर क्या क्या असर पड़ता है? बाल बेजान रूखे, और दो मुंहे हो जाते हैं।


Baalo ko healthy kaise rakhe?


जब हमने कुछ लड़कियों से पूछा तो उनका जवाब कुछ इस प्रकार था।


रितु को याद नहीं उन्होंने आखरी बार बाल कब कटवाए थे।  

गरिमा से पूछा तो उनका कहना था कि बहन की शादी में मैंने बाल कटवाया था। 


प्रज्ञा ने कहा मैं एक पार्टी में जाने से पहले बाल कटवाया था। 

तो राखी ने दिमाग पर जोर डालकर बताया कि यही कोई चार-पांच महीने पहले उन्होंने बाल की ट्रीमिंग करवाई थी। 


हम में से ज्यादातर लोगों का ऐसा ही कहना रहता है। महिलाएं नियमित अंतराल पर हेयरकट से कतराती हैं। साथ ही इस बात को नजरअंदाज कर देती हैं कि हेयर कट बालों की कई समस्या को कम करने में उनकी मदद कर सकता है। उनके पास कोई भी ऐसा पैमाना नहीं है नहीं होता कि उन्हें कब और कितने कट की जरूरत है? 


 ऐसे में उन्हें अपने बालों पर गौर करने की जरूरत होती है।  बाल खुद-ब-खुद संकेत देते हैं कि आपको बाल कटवाने की जरूरत है चलिए जान लेते हैं उन संकेतों के बारे में:-


1. दोमुंहे बालों से पाएं छुटकारा:-


 दोमुंहे बाल यानी बालों की मुसीबत। सबसे पहले तो यह जान लीजिए कि आप इसका पता कैसे लगाएंगी?

 इसके लिए बालों के सिरों पर ध्यान देने की जरूरत है। बालों को उंगलियों के बीच में फंसा लीजिए और देखिए कि दो या तीन भाग में बंटा तो नहीं है।


 अगर हां, आपके बाल दो या तीन भाग में बांट रहे हैं तो इसका मतलब यह है कि आपके बाल दो मुंहे हो चुके हैं। 


बालों को सेहतमंद रखने के लिए दोमुंहे बालों से जल्द से जल्द छुटकारा पाने की जरूरत है। दो मुंहे बालों की हेयर कट को अलार्म कहा जाता है।


 इस विषय में हेयर एक्सपर्ट का कहना है की दोमुहे बाल बालों को बढ़ने से रोक देते हैं और ऊपर की ओर बढ़ते हुए बालों को भी नुकसान पहुंचाते हैं। यह उनकी चमक पर भी असर डालते हैं। ऐसे में बालों की कटिंग की जरूरत होती है। अगर आप हेयरकट नहीं लेना चाहती तो आप ट्रीमिंग भी करवा सकती हैं।


2. बालों की असमान लंबाई:- 

 हर महीने लगभग 1.25 सेंटीमीटर तक बढ़ाने वाले हमारे बाल एक समान नहीं बढ़ते। इस वजह से हमारे बाल का स्टाइल बिगड़ जाता है।


 ऐसा होने पर जो लोग आपकी हेयर स्टाइल की तारीफ करते थे वह आपके बालों पर ध्यान देना ही बंद कर देंगे।


 इसका सीधा सा मतलब यही निकलता है कि बालों को बदलाव की जरूरत है। आमतौर पर लोग बालों की बढ़ती लंबाई के हिसाब से उन्हें कटवाते हैं। पर सच्चाई यह है कि हर किसी को 4 से 6 सप्ताह में बाल कटवा लेना चाहिए। है ऐसा करने से बालों की चमक बरकरार रहती है।


जब बाल टूटने लगे ज्यादा तो क्या करें झड़ते बालों की समस्या बेहद आम है। यकीनन आप इसको रोकने के लिए हर संभव प्रयास भी करती होंगी। इन प्रयासों में हेयरकट को शामिल करना भी आपके लिए बहुत अच्छा साबित होगा विराम बालों को करवाने से नासिक बालों का टूटना कम होगा बल्कि पतले बाल भी भारी भरकम नजर आने लगेंगे।


3. हेयर कलर का असर 

अगर आप बालों को कलर करती है तो आपको यह मालूम होना चाहिए कि लंबे समय तक हेयर कलर का इस्तेमाल बालों को नुकसान भी पहुंचाता है। अब आप सोच रहे होंगे कि यह मालूम कैसे चलेगा कि बाल खराब होने लगे हैं?


 इसके लिए इस बात पर गौर करना होगा कि कलर कितने दिन आपके बालों का टिकता है?


 अगर आपको इसमें कमी महसूस होती है तो यह इस बात का संकेत है कि कलर के कारण आपके बालों को नुकसान पहुंचने लगा है। समय-समय पर बालों को ट्रीम में करवा कर आप बालों के सिरों को खराब होने से बचा सकती है।


4. हेयरकट तय करता है समय


हमारा पुराना हेयरकट अगले कट का समय निर्धारित करता है। जैसे अगर आप अपने बालों को कोई खास स्टाइल नहीं दिलवाया है तो आपको कई हफ्तों तक बाल कटवाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।


 वहीं अगर आपने किसी खास स्टाइल में बालों को कटवाया है तो आपको उस स्टाइल को बरकरार रखने के लिए नियमित अंतराल पर बालों को कटवाना पड़ेगा।


5. जब केमिकल का किया हो प्रयोग


अगर आपने बालों पर कोई केमिकल ट्रीटमेंट करवाया है। तो आपके बाल जल्दी दोमुहे हो जाएंगे और ऐसे बालों को जल्दी जल्दी कटवाने की जरूरत पड़ती है। ऐसा नहीं करने पर बालों की लंबाई प्रभावित होती है।


तो दोस्तों, आज के पोस्ट में मैंने आपको बताया कि बालों को को स्वस्थ कैसे रखा जा सकता है आपके बाल कब-कब कटवाने की जरूरत है? दोस्तों अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। यह पोस्ट पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद

Post a Comment

1 Comments

  1. Very nice and useful tips thank you so much for giving such good suggestions.😊

    ReplyDelete

Post kaisa laga jarur batay